प्रत्यय: परिभाषा, भेद और उदाहरण

ALL STUDENTS LIFE

प्रत्यय: परिभाषा, भेद और उदाहरण: Pratyay Kise Kahate Hain, 



प्रत्यय किसे कहते हे



हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको हिंदी व्प्रयाकरण के (प्रत्यय) के परिभाषा को , प्रत्यय के भेद, उसके उदाहरण को विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से साझा करने वाला हु | तो चलिए निचे दिए हुए आर्टिकल को पढ़े -


प्रत्यय किसे कहते हे -

प्रत्यय एक संस्कृत शब्द है जो धातु या प्रयोग से बना होता है और उन्हें पूर्व प्रत्यय कहा जाता है। प्रत्यय शब्दों को विभाजित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है जो उनके अर्थ, प्रकार और क्रियाओं को स्पष्ट करता है।


प्रत्यय के भेद:

  1. तत्पुरुष प्रत्यय: जब प्रत्यय धातु के पश्चात् क्रिया कर्ता का कार्य करता है, तो वह तत्पुरुष प्रत्यय कहलाता है। उदाहरण के लिए, "गच्छति" शब्द में "ति" प्रत्यय क्रिया कर्ता को दर्शाता है।
  2. कर्मधारय प्रत्यय: जब प्रत्यय धातु के पश्चात् क्रिया कर्म का कार्य करता है, तो वह कर्मधारय प्रत्यय कहलाता है। उदाहरण के लिए, "पठति" शब्द में "ति" प्रत्यय क्रिया कर्म को दर्शाता है।
  3. द्वितीया प्रत्यय: जब प्रत्यय धातु के पश्चात् सम्बंध का कार्य करता है, तो वह द्वितीया प्रत्यय कहलाता है। उदाहरण के लिए, "पुस्तके" शब्द में "के" प्रत्यय सम्बंध को दर्शाता है।

प्रत्यय के उदारहण:

1. तत्पुरुष प्रत्यय: अहम् + गच्छामि = अहं गच्छामि (मैं जा रहा हूँ) धातु "गम्" पर "आमि" प्रत्यय का उपयोग किया गया है जो क्रिया कर्ता को दर्शाता है।

2. कर्मधारय प्रत्यय: बालकः + पठति = बालकः पठति (बालक पढ़ता है) धातु "पठ्" पर "ति" प्रत्यय का उपयोग किया गया है जो क्रिया कर्म को दर्शाता है।

3. द्वितीया प्रत्यय: रामः + पुस्तके = रामे पुस्तके (राम की पुस्तक में)
धातु "पुस्तक्" पर "के" प्रत्यय का उपयोग किया गया है जो सम्बंध को दर्शाता है।

इन उदाहरणों में प्रत्यय का उपयोग शब्दों के अर्थ, प्रकार और संबंध को स्पष्ट करने में किया गया है।